business ideas in Hindi with low investment 2021 में यह 3 बिजनेस आपको कर देगा मालामाल।

0
64
Business idea ibn Hindi with low investment

business ideas in Hindi with low investment 2021 हमारे देश में हमारे देश में अभी COVID-19 का माहौल चल रहा हैं। बहुत सारे लोग अपना रोजगार खो चुके हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं। अपना खुद का काम करना चाहते हैं तो आज हम आपको पीने से बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे अभी बहुत कम लोग कर रहे हैं और उससे काफी अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

सबसे पहला बिजनेस आइडिया है Vermi Compost Business

business ideas in Hindi with low investment – आप सोच रहे होंगे वर्मी कंपोस्ट क्या होता हैं। मैं आपको बताता हूं वर्मी कंपोस्ट एक तरह का खाद होता हैं।जो कि केंचुए की मदद से बनाई जाती हैं। इसमें ज्यादातर ऑर्गेनिक वेस्ट का यूज किया जाता हैं। जैसे पेड़ पौधे का वेस्ट गाय और भैंस का गोबर इनको इनको के जो की मदद से खाद में बदला जाता हैं।

अभी के समय में इसका डिमांड काफी ज्यादा है क्योंकि पिछले कुछ सालों में हमारे देश के किसानों ने केमिकल वाले खाद यूज़ करके खेती करने लायक मिट्टी को खराब कर लिया की जगह तू तो जमीन बंजर हो गई हैं।

इसलिए अब हमारे देश के किसान ऑर्गेनिक फार्मिंग नेचुरल फार्मिंग पर काफी ध्यान दे रहे हैं। जैसा कि हमारे देश में सदियों से चला आ रहा था। वर्मी कंपोस्ट बहुत अच्छे खाद के लिए माना जाता हैं। क्योंकि इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं।

जोकि पौधों को स्वस्थ और अच्छा होने में काफी मदद करते हैं। इस खाद को बनाने का खर्च भी काफी कम होता हैं। इसे बनाने में ₹2 से ढाई रुपए तक प्रति केजी खर्च आता हैं। इसे आप होलसेल मार्केट में ₹6 से ₹7 प्रति केजी आसानी से मिल सकते हैं।

अगर आप खुदरा मार्केट में ऐसे भेजते हैं तो इसे आप ₹15 से ₹20 प्रति केजी आसानी से भेज सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे इसे हम बेचे नीचे कहां आप इसे नर्सरी वालों को किसानों को और भी बहुत सारी जगह पर आसानी से दे सकते हैं।

क्योंकि अभी के समय में इसका डिमांड बहुत ज्यादा है और सप्लाई कम है जैसे-जैसे ऑर्गेनिक खेती बढ़ेगी इसका डिमांड और बढ़ता ही जाएगा तो यह बिजनेस स्टार्ट करने का सबसे अच्छा समय हैं।

यह भी पढ़ें – एक ही तालाब में मछली और बत्तख पालकर लाखों रुपए महीना कैसे कमाए।

दूसरे बिजनेस आइडिया है एंबुलेंस सर्विस

business ideas in Hindi with low investment – हमारे देश में अभी जिस प्रकार से जिस प्रकार से करुणा का इतना प्रकोप हैं। लोगों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस कम पड़ रहा हैं। आप में से ज्यादातर लोग सोचते होंगे कि एंबुलेंस सिर्फ हॉस्पिटल वालों के ही होते हैं परंतु ऐसा नहीं हैं।

आप एंबुलेंस की प्राइवेट सर्विसेज भी शुरू कर सकते हैं और जब अस्पताल को आपकी जरूरत होगी वह आपको बुक कर लेंगे यहां जानने वाली बात यह हैं।

एंबुलेंस दो प्रकार के होते हैं एक emergency और दूसरा non-emergency नाम सुनकर आपको समझ में आ गया होगा दोनों में क्या फर्कहैं। फिर भी मैं आपको बता देता हूं इमरजेंसी एंबुलेंस में आपको कस्टमाइज करवा कर मरीज की जरूरत के सारे इक्विपमेंट्स जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर बेड और भी मेडिकल से जुड़ी चीजों का इंस्टॉलेशन करवाना पड़ेगा क्योंकि यह किसी की जान बचाने के लिए अत्यंत आवश्यक हैं।

जो Non-emergency एंबुलेंस होता है उसका काम सिर्फ मरीज को हॉस्पिटल तक पहुंचाना होता हैं। अब मैं आपको इस में होने वाले खर्च के बारे में बता देता हूं एंबुलेंस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सात लाख से ₹2000000 तक का खर्च आ सकता हैं।

Non-emergency के लिए यह 7 से 1000000 तक में शुरू किया जा सकता है (business ideas in Hindi with low investment) और अगर आप इमरजेंसी शुरू करना चाहते हैं तो 1600000 से ₹20 तक का आपका इसमें खर्च आएगा क्योंकि उनमें आपको कस्टमाइज कराना होगा और इमरजेंसी से जुड़े सभी सामग्री को लगाना अनिवार्य होगा अगर आपके पास बजट कम हैं।

तो आप सेकंड हैंड एंबुलेंस लेकर भी यह काम शुरू कर सकते हैं क्योंकि अभी इसकी डिमांड बहुत बहुत ज्यादा हैं। इसके लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता होती है जो कि आपको इस डिपार्टमेंट से लेना होता हैं।

अब बात करते हैं इसमें आपको कितने कर्मचारियों की आवश्यकता होगी अगर आपको खुद गाड़ी चलाना आता है तो आपको बस एक हेल्पर रखने की आवश्यकता होगी लेकिन अगर आप खुद काम नहीं करने वाले हैं। अब खरीद कर इसे भाड़े पर लगाना चाहते हैं तो आपको एक ड्राइवर और एक हेल्पर की आवश्यकता होगी अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं।

अपने सभी लाइसेंस वगैरह ले लिया हैं। तो आप आस पास के हॉस्पिटल से टाइप भी कर सकते हैं ऐसा नहीं है कि सिर्फ आप एक ही हॉस्पिटल से टाइप करें आप तीन-चार हॉस्पिटल से भी टाइप कर सकते हैं। और अपनी उपलब्धता के हिसाब से उनको सेवाएं प्रदान कर सकते हैं यह काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस हैं।

क्योंकि इसमें ₹1000 से ₹15000 तक का चार्ज लिया जाता है इस बिजनेस को शुरू कर आप लोगों की मदद भी कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

तीसरा बिजनेस आइडिया है पेस्ट कंट्रोल बिजनेस

यह बिजनेस हमेशा से ही डिमांड में रहा है क्योंकि जब तक धरती पर कीड़े मकोड़े रहेंगे तब तक उनको हटाने के लिए इसकी जरूरत पड़ेगी इसका उपयोग खेतों में घरों में मॉल्स की सफाई में अन्य बहुत सारे जगह पर किया जाता हैं।

और यह एक बहुत ही लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया ( business ideas in Hindi with low investment) है और मुनाफा इसमें बहुत ही ज्यादा हैअगर कोई पेस्ट कंट्रोल बिजनेस करना चाहता है तो उसे सबसे पहले आईपीसीए सी ट्रेनिंग लेनी पड़ती हैं।

अब आप सोच रहे होंगे आईपीसीए क्या है इस का फुल फॉर्म होता है इंडियन पेस्ट कंट्रोल एसोसिएशन आपको सबसे पहले इनसे ट्रेनिंग लेनी होगी उसके बाद ही आप यह बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

अगर आप खुद ट्रेनिंग नहीं लेना चाहते तो आपको किसी फ्रेंड बंदे को काम पर रख सकते हैं क्योंकि पेस्ट कंट्रोल के लिए जो भी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है वह काफी खतरनाक होता हैं।

इसलिए ट्रेनिंग लेना या तीन बंदे को रखना बहुत ही आवश्यक है इस बिजनेस को करने के लिए भी आपको लाइसेंस की आवश्यकता होती है इस बिजनेस को करने के लिए आपको चार लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

पहला अगर आप किसी के घर में जाकर पेस्ट कंट्रोल करते हैं तो इसके लिए आपको लाइसेंस फॉर सेंट्रल इंसेक्टिसाइड बोर्ड एंड रजिस्ट्रेशन कमेटी आपको इस लाइसेंस की जरूरत होगी अगर आप केमिकल से ही करना चाहते हैं तो आपको मैन्युफैक्चरर्स इन का लाइसेंस लेना होगा अगर आप चाहते हैं कि आप केमिकल सेल भी करें और उसका स्टॉक भी करें तो आपको अलग लाइसेंस लेना होगा सेल्स स्टार्ट एंड डिसटीब्यूट इन सिडीकेट लाइसेंस लेना होगा अगर आप पाबंदी वाले केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए आपको अलग लाइसेंस लेना होगा जिसे की रेस्टिगेट इन सीक्वेंस ऑफ कमर्शियल ऑपरेशन लाइसेंस कहते हैं।

आपको इन 4 तरह के लाइसेंस की आवश्यकता होगी इसमें अब जिस तरह का काम करना चाहते हैं उस तरह का लाइसेंस लेकर काम को शुरू कर सकते हैं।

अब बात करते हैं इस बिजनेस को शुरू करने में आपको कितना इन्वेस्टमेंट आएगा इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मात्र ₹40 से ₹50000 की आवश्यकता होगी।

इतने मैं आपके इक्विपमेंट केमिकल और बेसिक सेटअप आसानी से आ जाएगा इसके लिए आपको दो एंप्लॉय रखने की आवश्यकता होगी जो बस ट्रेंड होनी चाहिए वह कम पढ़े लिखे भी हो तो चलेगा अगर आप ₹10000 भी एक एंप्लॉय को देते हैं तो इस पर आपका ₹20000 खर्च आएगा।

मान लीजीए आपने यह बिजनेस शुरू कर लिया और आप एक पेस्ट कंट्रोल करने का हजार रुपए भी चार्ज करते हैं और महीने में आप शॉप पर कंट्रोल करते हैं तो आप ₹100000 आसानी से रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं।

जिसमें आपका ₹50000 खर्च एंप्लॉय और मेंटेनेंस पर जाता है तो फिर भी आप ₹50000 मुनाफा कमा सकते हैं या सबसे न्यूनतम हजार रुपए के हिसाब से बताया गया आप सोच रहे होंगे कि हम कस्टमर कहां से लें क्योंकि मार्केट में ऑलरेडी बहुत सारे लोग या बिजनेस कर रहे हैं।

इसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग यह भी पढ़ें – डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल कर घर बैठे लाखों कैसे कमाए? का इस्तेमाल कर सकते हैं और बहुत कम खर्च में लोगों तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here