2021 में Social Media Influencer कैसे बनें?

0
265
social media influencer





How to become a social media influencer in Hindi 2021

पिछले पांच वर्षों में, सोशल मीडिया मार्केटिंग में भारी उछाल आया है और यह लगातार लोकप्रियता हासिल कर रहा है। इंटरनेट और सोशल मीडिया के उदय से पहले, विपणक (Business Man) के पास विभिन्न विकल्प नहीं थे जो आज मौजूद हैं। चूंकि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म लोगों की रुचियों और वरीयताओं के अनुसार उनके प्रसाद (Content) को ठीक-ठाक कर रहा है, इसलिए उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या उनके साथ उलझ रही है, जिससे विपणक के लिए संभावित अधिवक्ताओं का एक विशाल पूल बन रहा है। सोशल मीडिया के इस विकास के साथ, व्यवसायों के पास कभी बड़े दर्शकों और उच्च लक्षित जनसांख्यिकी तक पहुंच होती है।
वे अपने दर्शकों के साथ नए विकास के साथ वर्तमान और प्रासंगिक रह सकते हैं और व्यवसाय वास्तव में देख सकते हैं कि उनके सोशल मीडिया प्रयासों से कौन से लीड और रूपांतरण आ रहे हैं।


जुनून और रचनात्मकता सोशल मीडिया प्रभावित होने के लिए मौलिक हैं, लेकिन यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि दर्शकों के साथ स्थायी संबंध कैसे बनाएं। सोशल मीडिया प्रभावित (Social Media Influencer) होने की कई बारीकियाँ हैं जो केवल सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखकर हासिल की जाती हैं और ज्ञान प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रमाणित अल्पकालिक पाठ्यक्रमों के माध्यम से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, वर्तमान फोकस इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, और फेसबुक प्रोफाइल को नवीनतम तकनीक और एआई (AI) टूल का उपयोग करके आकर्षक बनाने पर है, क्योंकि यह किसी विशेष पृष्ठ पर अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ब्रांडों को प्रेरित करता है। प्रभाव पहले से कहीं अधिक शक्तिशाली और शक्तिशाली है और यह पूरी तरह से सोशल मीडिया के दुर्गम चढ़ाई के कारण है।

ब्लॉगर्स से लेकर YouTubers से लेकर Instagrammers तक, तरह-तरह के सोशल मीडिया प्रभावित हैं। एक सोशल मीडिया प्रभावकार के रूप में करियर विकसित करने का पहला कदम है कि आप अपने आला का चयन करें और अपने सोशल मीडिया पेज पर प्रासंगिक, उच्च-गुणवत्ता वाले पोस्ट, वीडियो, कहानियां और हिंडोला पोस्ट करना शुरू करें। यह एक समय पर और प्रभावी संदेश सुनिश्चित करेगा जो आपके दर्शकों और अनुयायियों के साथ प्रतिध्वनित हो।

सही दर्शकों को लक्षित करें (Target Right Audience)

लक्ष्यीकरण व्यवसाय बना या बिगाड़ सकता है। कई उत्पाद और ब्रांड एक बड़े दर्शक वर्ग तक पहुंच सकते हैं, लेकिन इस बारे में बारीकियों को जानना कि आपके उत्पाद या ब्रांड के साथ कौन जुड़ेगा, जो वास्तव में एक महत्वपूर्ण और लंबे समय तक चलने वाले ग्राहक आधार बनाने में मदद करता है। सही लोगों को लक्षित करने से आपके व्यवसाय को नए दर्शकों का पता लगाने की अनुमति मिलती है।

इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) हर ब्रांड और उत्पाद के लिए भिन्न हो सकते हैं क्योंकि वे एक प्रासंगिक फिट हैं, लेकिन आपके ब्रांड के लिए सही प्रभावकों को लक्षित करते समय ध्यान में रखना सबसे महत्वपूर्ण कारक है। बॉट्स और फ्रॉड अकाउंट्स द्वारा बढ़ाए गए ओवरस्टीमेट फॉलोअर नंबर के बजाय आपके पोस्ट पर एक अच्छी सगाई दर का मतलब एक वफादार और वास्तविक अनुसरण है।

पृष्ठ के लिए सामग्री रणनीति (Page Content Plan)

श्रोताओं के लिए सामग्री विकसित करते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसे इस तरह से बना रहे हैं, जो उन्हें समझने के लिए सरल है, इसकी सभी पेचीदगियों के साथ। इस बारे में सोचने में समय व्यतीत करें कि आपके दर्शक उस सामग्री या संदेश को कैसे महसूस कर सकते हैं।

जितना अधिक आप अपने दर्शकों के साथ जुड़ने में सक्षम होंगे, उतने अधिक लोग आपकी राय और सिफारिशों से प्रभावित होंगे। एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में, आप जो करते हैं उसका दिल उच्च गुणवत्ता की सामग्री बनाने और पोस्ट करने के इर्द-गिर्द घूमता है, जो अन्य लोग अपने समय के लायक पाते हैं।

एक कहानी बनाएँ और प्रामाणिक बनें (Make Real Story)

कहानी को एक अनोखे और विचित्र तरीके से दिखाने से यह दर्शकों के लिए दिलचस्प और प्रभावशाली हो जाएगा। विभिन्न कहानियों में अलग-अलग भावनाओं का उपयोग पृष्ठ को रोमांचक बना देगा, क्योंकि प्रत्येक और सभी को पसंद और साझा करने के लिए कुछ होगा।

जबकि दुनिया भर के लोगों को अपनी विशेष कहानियों और पोस्ट से जोड़ना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप जिस ब्रांड या उत्पाद के बारे में पोस्ट कर रहे हैं, उसके बारे में ईमानदार और पारदर्शी हों। दर्शकों को आप पर भरोसा रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

निरतंरता बनाए रखें (Regularity)

दिलचस्प उत्पादों और सार्थक पोस्टों को अपलोड करने के बारे में लगातार बने रहने से आपके दर्शकों के दिमाग में एक रिकॉल वैल्यू पैदा होगी। नियमित आधार पर गुणवत्ता और मूल्य-आधारित सामग्री देने के लिए अनुयायियों को ब्लॉगर / प्रभावितकर्ता पर भरोसा करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है, अन्यथा, वे अंततः पृष्ठ का अनुसरण करना बंद कर देंगे। सामग्री की रणनीति और पृष्ठ के प्रवाह को तय करने के बाद, पोस्टिंग आवृत्ति और अनुसूची को अंतिम रूप देना महत्वपूर्ण है।

पृष्ठ बनाने, सामग्री प्रारूपित करने, दर्शकों से जुड़ने और सही ब्रांड तक पहुंचने की प्रक्रिया में काफी मेहनत और समय लगता है। संक्षेप में, यदि एक मजबूत सामग्री रणनीति, एक परिभाषित लक्ष्य दर्शक और अपेक्षित परिणाम देने के लिए एक उत्साह है, तो कोई कारण नहीं है कि कोई एक सफल सोशल मीडिया प्रभावकार (Social Media Influencer) नहीं बन सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here