डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल कर घर बैठे लाखों कैसे कमाए?

1
145
how to start digital marketing agency

यदि आप आज से 10 साल पहले एक मार्केटिंग एजेंसी (Digital Marketing Agency) बनाना चाहते थे तो यह उस वक्त के हिसाब से नामुमकिन था क्योंकि इसमें काफी निवेश की आवश्यकता होती थी।जिसके कारण आम लोगों को इसे करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता था लेकिन अब समय बदल गया है। अब यह सोचना असंभव नहीं है कि एक कुशल व्यक्ति एक छोटी टीम के साथ कुछ ही समय में एक बहुत बड़ी मार्केटिंग एजेंसी बना सकता है। कंपनियां पहले पारंपरिक मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देती थी लेकिन समय के साथ साथ कंपनियां अब ऑनलाइन मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देती है। ऐसे में आप ऑनलाइन मार्केटिंग एजेंसी खोलकर घर बैठे लाखों रुपया कमा सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आज उन सभी चीजों के बारे में जिन की आवश्यकता आपको एक ऑनलाइन मार्केटिंग एजेंसी खोलने पर पड़ेगी।

आवश्यक कौशल (skill) विकसित करना

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोलने के लिए सबसे पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing Agency) सीखना पड़ेगा इसे सीखने के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं या हमारे इस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को भी खरीद सकते हैं। यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि किसी भी कार्य को करने के लिए आपकी कौशलता सबसे महत्वपूर्ण है। किसी भी उधम को करने के लिए सबसे पहले आपको यह सीखना पड़ेगा कि हम ग्राहक को कैसे अपना प्रोडक्ट या सेवा समझा पाते हैं, दूसरा डिजिटल मार्केटिंग के कुछ कौशल आपको आने चाहिए। सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए की डिजिटल मार्केटिंग क्या है? जब हम किसी व्यवसाय का प्रचार ऑनलाइन साधनों पर करते हैं, तो उसे हम ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं, इसके अंतर्गत गूगल पर मार्केटिंग यूट्यूब पर मार्केटिंग सोशल मीडिया पर मार्केटिंग जैसी चीजें आती है। इन सभी प्लेटफार्म की मार्केटिंग सीखने के लिए आप इनकी वेबसाइट पर जाकर भी सीख सकते हैं और सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं जो कि पूर्णतया निशुल्क है या नहीं तो आप कुशल लोगों को जो पहले से डिजिटल मार्केटिंग में निपुण है उनकी एक टीम बनाकर आप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी (Digital Marketing Agency) खोल सकते हैं अगर आप टीम मैनेज करने में निपुण है और ग्राहकों को लुभाना आपको आता है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा मौका है। डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग सीखने से आपका फायदा यह होगा कि आपको पता रहेगा कि ग्राहक इस बारे में बात कर रहा है और आप उसके अनुरूप उसको उसकी समस्या का समाधान बता सकते हैं।

संस्थापक बनने से पहले खुद एक कर्मचारी बने

खुद का काम करना किसी नहीं पसंद है और वह भी घर बैठे पैसा कमाना। सबसे पहले आपको काम कैसे किया जाता है यह सीखना होगा क्योंकि किसी भी व्यवसाय को करने में जोखिम है जैसे-जैसे आप काम करने में निपुण हो जाएंगे तब आप अपने व्यवसाय की नीव रख सकते हैं और धीरे-धीरे अपनी नौकरी छोड़ खुद का काम शुरू कर सकते हैं।
क्योंकि बिना काम जाने आप अगर जोखिम लेते हैं तो आप को काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। जब आप साइड वर्क करते हैं तब आप धीरे-धीरे परिपक्व हो जाते हैं और व्यवसाय के जोखिम को उठा सकते हैं। अपने खाली समय का प्रयोग नहीं चीजों को सीखने में करें ना कि नेटफ्लिक्स देखकर अपने समय की बर्बादी करें क्योंकि कुछ दिनों का त्याग परिश्रम आपको एक कामयाब उद्यमी बना सकता है।

सही बिजनेस मॉडल विकसित करें

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी (Digital Marketing Agency) स्थापित करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं। आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ और आप अपने काम के लिए बिल कैसे बनाते हैं, यह इस बात का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि समय के साथ आपके व्यवसाय को कितनी कुशलता से प्रबंधित किया जाता है।

अपने ग्राहकों को बिल देने के सबसे सामान्य तरीके इस प्रकार हैं:
प्रति घंटा – कई सलाहकार प्रति घंटे के आधार पर अपने ग्राहकों को बिल देने का विकल्प चुनेंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका बहुत सारा समय ग्राहकों के साथ एक-एक करके होता है, चाहे फोन पर या सीधे व्यक्ति से। यह बिलिंग मॉडल लंबे समय तक और अधिक जटिल सेवा प्रसाद के रूप में मैला हो जाता है।

किसी विशेष ग्राहक के लिए डिजिटल मार्केटिंग पर खर्च किए जाने वाले घंटों में उतार-चढ़ाव आम हैं; यह समय के साथ व्यापक रूप से भिन्न होता जा रहा है। खेलने में कई तरह के कारक होते हैं: पूरी तरह से नए अभियान या प्रचार स्थापित करना और लॉन्च करना, खातों का पुनर्गठन, कॉल पर खर्च किया गया समय और उनके लिए अच्छा काम कर रहे कुछ को बनाए रखना।

यह कहना मुश्किल हो जाता है कि मैंने प्रति सप्ताह इस पर “X” राशि खर्च की है ताकि मैं आपको कैसे बिल करूँ। यह ग्राहक को सावधान कर सकता है यदि वे सवाल करना शुरू करते हैं कि प्रति सप्ताह कितनी लंबी कार्रवाइयां होती हैं। जब तक आप अपनी सेवा की पेशकश के एक हिस्से के रूप में एक-पर-एक परामर्श दे रहे हैं, मैं प्रति घंटा बिलिंग मॉडल से दूर रहूंगा।


फ्लैट रिटेनर – फ्लैट रिटेनर सभी मूल्य निर्धारण मॉडल का सबसे सरल है। आप आकलन करते हैं कि एक विशिष्ट ग्राहक के लिए काम और समय कितना लायक है और आप दोनों एक मासिक मासिक शुल्क पर सहमत हैं।

सादगी से अलग, यह आपको चालान भेजने का समय आने पर किसी भी घर्षण को कम करने की अनुमति देता है। क्लाइंट को पता है कि उनकी लागत कितनी है और यदि आप उनकी अपेक्षाओं को पूरा करते हैं, तो उन्हें भुगतान करने में कोई समस्या नहीं होगी।

इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि यदि आपके पास एक ग्राहक है जो समय के साथ तेजी से बढ़ता है।
मेरा सुझाव है कि आपके अनुबंध में एक अनुबंध है जो उस मूल्य की गारंटी देता है समय के लिए (त्रैमासिक आधार पर, शायद); उसके बाद आप एक बार फिर से बातचीत कर सकते हैं। एक अनुचर-आधारित मॉडल का सबसे बड़ा पहलू यह है कि यह आपको अपनी कमाई का पूर्वानुमान लगाने की अनुमति देता है और काल्पनिक रूप से यह देखता है कि यदि आप अपने वर्तमान ग्राहकों को पूरे 12 महीने तक रहते हैं तो आप कितना कमाएंगे। यह व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आवश्यक है क्योंकि आप लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और सेट-बैक के लिए तैयार कर सकते हैं। यह भी एक बड़ा कारक है जब काम पर काम या आउटसोर्सिंग आवश्यक हो जाता है।

व्यय का प्रतिशत – यह मूल्य निर्धारण मॉडल एजेंसियों के साथ बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह ग्राहक की वृद्धि क्षमता और मापनीयता में कारक है। एजेंसियों के एक निश्चित परिपक्वता तक पहुंचने के बाद वे ग्राहकों को कम या पहले से मौजूद खर्च के साथ बंद करने जा रहे हैं।

जब आप इसे शुरू कर रहे हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है क्योंकि आप अपना नेटवर्क बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन समय के साथ आपको महसूस होगा कि बड़े ग्राहक होना कई कारणों से आपके लिए अधिक फायदेमंद है। नकारात्मक पक्ष यह है कि यदि आप खर्च मॉडल के प्रतिशत पर पूरी तरह से व्यापार करने का निर्णय लेते हैं क्योंकि व्यवसायों के भीतर कई आंतरिक कारक हैं जो बजट को निर्देशित करने जा रहे हैं। इन कारकों में से कुछ आपके नियंत्रण (परिणाम) के भीतर हैं, लेकिन कई अन्य (आंतरिक निर्णय, मौसमी, अन्य लागत) नहीं हैं। आप ऐसी स्थिति में नहीं आना चाहते हैं जहाँ आपका ग्राहक प्रति माह बहुत कम राशि खर्च कर रहा हो और आपको कॉल पर होने और उसमें समय लगाने की उम्मीद के साथ केवल 10% ही मिल रहा हो।

मेरा सुझाव फ्लैट रिटेनर शुल्क के साथ शुरू करना है जैसा कि ऊपर बताया गया है और फिर, जैसा कि आपकी एजेंसी बढ़ती है, रिटेनर के ऊपर खर्च मॉडल का प्रतिशत लागू करें। इससे ग्राहक को यह स्पष्ट हो जाता है कि यदि वे अधिक पैमाना और अधिक खर्च करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए आपके अंत में अधिक कार्य की आवश्यकता है।

अपनी श्रेणी को परिभाषित करें

जब आप किसी व्यवसाय के साथ काम करने की संभावना से बहकाना आसान कर रहे हों। किसी को भी ठुकरा देने की सोच किसी की भी संज्ञानात्मक असंगति का कारण बन सकती है, जब उनकी आजीविका लाइन पर होती है। कहा जा रहा है कि, हजारों डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां (Digital Marketing Agency) ​​और सलाहकार हैं। उनमें से कुछ विशेषज्ञ हैं, लेकिन उनमें से कई नहीं हैं।

जब तक रेफरल कैपिस्ट्रानो के सामन की तरह बह रहे हैं, आपको नई संभावनाओं के करीब पहुंचने पर एक अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव तैयार करने और बनाने की आवश्यकता है।एक उद्योग या ग्राहक के प्रकार में विशिष्ट होने के अतिरिक्त मूल्य के अलावा, स्पष्ट रूप से परिभाषित आला की ओर अपनी सेवाओं को केंद्रित करने के अनगिनत फायदे हैं। यहाँ कुछ उल्लेखनीय हैं:

यह ऑनबोर्डिंग को आसान बनाता है – जब आप एक ग्राहक के रूप में किसी को भी लेते हैं तो बहुत सारे चर होते हैं, जिन्हें तय करने से पहले आपको जागरूक होना चाहिए कि क्या यह उनके साथ व्यापार करने का एक अच्छा निर्णय है या नहीं। जब आपका आदर्श ग्राहक स्पष्ट रूप से परिभाषित होता है, तो यह प्रक्रिया सुव्यवस्थित हो जाती है क्योंकि आप जानते हैं कि आपको उनसे किस प्रकार के प्रश्न और जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है। आपके पास इस बात का भी परिप्रेक्ष्य है कि ये व्यवसाय आंतरिक रूप से कैसे चलते हैं और आप उनसे औसतन कितना शुल्क लेंगे।
यह आपको एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देता है।
जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, वहाँ बहुत सारे लोग हैं जिनमें से स्लिंगिन के विज्ञापन और टैकिन के नाम हैं।

इंटरनेट ने हैकिंग के हैक होने के लिए सफलता का अनुभव करने की अनुमति दी है। इस तथ्य के कारण कि वहाँ बहुत कम गुणवत्ता वाली एजेंसियां ​​हैं, यह क्लाइंट को मन की शांति के साथ प्रदान करता है जब आपका व्यवसाय उन लोगों को पूरा करता है जो उनके जैसे ही हैं। “इनसर्ट आला” होने के नाते एजेंसी आपको सामाजिक प्रमाण और विशेषज्ञता प्रदान करती है ताकि वे आत्मविश्वास से इन व्यक्तियों की जरूरतों को अपने संगठनों से बात कर सकें। यह आपको विश्वास और सापेक्षता की एक अतिरिक्त परत देता है जो इस उद्योग में अक्सर खो जाता है।

तय करें कि आप कैसे स्केल करना चाहते हैं

जब आप लोगों को बताते हैं कि आप अपनी खुद की एजेंसी (Digital Marketing Agency) या कंसल्टेंसी चलाने जा रहे हैं, तो यह उनके दिमाग में चलता है कि आप एक ऑफिस स्पेस किराए पर लेते हैं और कर्मचारियों का एक समूह किराए पर लेते हैं। अधिक बार नहीं, यह सबसे खराब निर्णय है जिसे आप कर सकते हैं। यदि आप 99% आबादी को पसंद करते हैं, तो संभावना है कि आपके पास बिल हैं जिन्हें भुगतान करने की आवश्यकता है। यदि आप आरंभ करना और विकसित करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप व्यक्तिगत रूप से पहले जीवित रह सकते हैं।

एक सफल एजेंसी (Digital Marketing Agency) का निर्माण करते समय, यह महत्वपूर्ण होता है कि एजेंसी पहले क्या करती है। समय की अवधि के लिए अपने आप को खातों का प्रबंधन करना आपको न केवल इन कौशलों को परिष्कृत करने की अनुमति देता है, बल्कि यह प्रतिभाशाली मदद को बहुत आसान बनाता है क्योंकि आप नौकरी के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान को समझते हैं। आपको यह भी समझना होगा कि उस मदद की कीमत आपके लिए आर्थिक रूप से क्या मायने रखती है। आपका ग्राहक मंथन दर क्या है? औसत ग्राहक जीवनकाल मूल्य? आप नए क्लाइंट कैसे प्राप्त करते हैं? एक कर्मचारी को काम पर रखना उस जटिलता की एक अतिरिक्त परत में फेंकने वाला है।

किसी को आपके काम आने के लिए राजी करना एक और बात है। कर्मचारी कर्मचारी हैं क्योंकि वे सुरक्षा चाहते हैं। इसलिए जब तक आप उस बिंदु पर नहीं होते जहां आप उन्हें लाभ प्रदान कर सकते हैं और उन्हें अच्छी तरह से भुगतान कर सकते हैं, तब तक वे टमटम लेने में दिलचस्पी नहीं लेंगे। इस मुद्दे के लिए लागत प्रभावी मारक सरल है:

ठेकेदारों का पता लगाएं – वहाँ बहुत सारे प्रतिभाशाली लोग हैं जो एक अनुबंध के आधार पर आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं और सक्षम हैं। आपको इन लोगों को लाभ प्रदान नहीं करना है, और वे आपके करों पर एक आसान लेखन हैं। भरोसेमंद ठेकेदार को नीरस या समय लेने वाले कार्यों को सौंपने में सक्षम होना आपके व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने पर आपके कंधों से बहुत बड़ा भार है। यह विधि आपको उस बिंदु तक ले जाने की अनुमति देती है जहां पूर्णकालिक कर्मचारी होने से अधिक समझ में आता है। यदि आप अच्छी तरह से काम करते हैं, तो ठेकेदार आपको पूरा समय मिलाने का फैसला कर सकते हैं और वे पहले ही आपकी क्षमता को साबित कर चुके हैं।

इस सलाह के सभी अपने आप से एक एजेंसी (Digital Marketing Agency) शुरू करने से उपजा है। अगर आपका कोई साथी या दो है जो आपके साथ करना चाहता है, तो यह चीजों को काफी बदल देता है। कहा जा रहा है कि, लाभ विभाजित होने जा रहा है और आप या तो उच्च दर वसूलने जा रहे हैं या अधिक ग्राहकों को लेने के लिए इसे पारस्परिक रूप से उस स्थान के लिए फायदेमंद बनाते हैं जहां यह सामान्य दिन की नौकरी से बेहतर है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here