Home Business पैसिव इनकम कमाने के बेहतरीन तरीके जो आपको लखपति बना सकते...

पैसिव इनकम कमाने के बेहतरीन तरीके जो आपको लखपति बना सकते हैं।

0
Passive Income

क्या होता है पैसिव इनकम? किन तरीकों से हम पैसिव इनकम कमा सकते हैं, जानने के लिए हमारी आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या आप स्टूडेंट हैं और अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं ताकि आपको अपने खर्चे के लिए बार-बार अपने घर से पैसा न लेना पड़े या फिर आप अपने पेरेंट्स की फाइनेंसियल हेल्प करना चाहते हो या आप पहले से कहीं जॉब कर रहे हो पर आपको वहां से इतना ज्यादा पैसा नहीं मिल रहा हैं।

जितना आपको चाहिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे बिजनेस और काम के बारे में बताएंगे जो आप अपनी फ्री टाइम में घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप और इंटरनेट की मदद से आसानी से कर सकते हैं।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो पैसा तो कमाना चाहते हैं परंतु उन्हें सही रास्ता या तरीका नहीं मिल पाता है कि वह कैसे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आज हम जिन बिजनेस आइडिया के बारे में बात करने वाले हैं वह बिल्कुल आसान और आपके रुचि से जुड़े हुए होंगे इसमें किसी भी तरह की कोई धोखेदारी आपके साथ नहीं होगी और सभी बिजनेस आइडिया पूरी तरह से लीगल भी हैं।

आज हम आपको पैसे कमाने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। इनकम दो तरह के होते हैं। एक होता है एक्टिव इनकम एक होता है पैसिव इनकम

अब यह एक्टिव और पैसिव इनकम क्या है उदाहरण के लिए एक्टिव इनकम का मतलब होता है अब जब तक कोई काम कर रहे हैं या किसी के लिए अपना काम कर रहे हैं तो जब तक आप काम करते हैं।

उतने समय के लिए ही आपको पैसे मिलते हैं जैसे कोई मजदूर फैक्ट्री में 8 घंटे काम करते हैं तो उसे 8 घंटे के ही पैसे मिलेंगे अगर वह मजदूर किसी दिन काम पर ना जाए तो उसे उस दिन के लिए कोई पैसे नहीं मिलेंगे।

लेकिन जब बात पैसिव इनकम की आती है तो यहां बिल्कुल ऐसा नहीं है मान लीजिए किसी व्यक्ति ने बहुत काम करके पैसे से एक घर बनाया और उस घर को उसने किराए पर लगा दिया अब यहां पर वह काम करे ना करे फिर भी उसे हर महीने उस घर का किराया मिलता रहेगा यह पैसिव इनकम होता हैं।


पैसिव इनकम का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप बिना काम किए या उस वक्त उस जगह पर बिना उपलब्ध हुए भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अब मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिसमें आप कुछ एक्टिव इनकम और एक्टिव इनकम से पैसिव इनकम बनाने के बारे में जानेंगे।

पहला बिजनेस आइडिया है freelancing का

freelancing वह काम होता है जिसमें आप किसी से कुछ पैसे लेकर बदले में उन्हें आप अपनी सर्विस यह सेवाएं प्रदान करते हैं और ऐसी बहुत सारी सर्विसेस हैं।

जो आप घर बैठे दे सकते हैं उदाहरण के लिए अगर आपको फोटो एडिटिंग आता है तो आप उसे स्किल को थोड़ा और अच्छा करके प्रोफेशनल फोटो एडिटिंग सीख सकते हैं। फिर इसे आप सोशल मीडिया के थ्रू या freelancing साइट जैसे फीवर और अपवर्क पर जाकर फोटो एडिटिंग के लिए चार्ज कर सकते हैं।

शुरुआत में आपको इसके लिए कम पैसे लेने हैं पर धीरे-धीरे जैसे आपका काम लोगों को पसंद आने लगेगा फिर आप अपना चार्ज बढ़ा सते हैं। इसमें ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप पहले मैंने से ही पैसे कमाना शुरू कर दें इसमें थोड़ा वक्त लग सकता हैं।

लेकिन जब आपका काम चलना शुरू हो जाएगा तब आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसी में आप सोशल मीडिया मैनेजर या डिजिटल मार्केटर या ऑनलाइन टीचर जैसे सर्विसेज भी प्रदान कर सकते हैं।

इन सब में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता भी नहीं हैं। आपको बस चाहिए होगा एक फोन या लैपटॉप और इंटरनेट जो आजकल सभी के पास आसानी से उपलब्ध भी हैं।

दूसरा बिजनेस आईडिया हैं यूट्यूब वीडियोस बनाकर

नॉर्मली लोग यूट्यूब पर बस वीडियोस देखने चाहते हैं क्या आपको पता है यूट्यूब के माध्यम से भी आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

मान लो आपने कोई टैलेंट है जैसे आप कॉमेडी अच्छी कर लेते हो या आप अच्छा गाना गा लेते हो या आप लोगों को मोटिवेट करते हो या आप लोगों को कुछ पढ़ा सकते हो तो आप इन सब का वीडियोस बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।

जब धीरे-धीरे आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगेंगे तो गूगल का एक प्रोग्राम है गूगल ऐडसेंस वहां पर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आप के वीडियो पर ऐड आना शुरू हो जाएगा फिर आप के वीडियोस पर जितने ADS आएंगे उसके हिसाब से आपकी कमाई होगी।

इसको शुरू करने के लिए आपने कोई ऐसी खूबी होनी चाहिए जिस पर आप अनगिनत वीडियोस बना सकते हो वीडियो का मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी बनाकर डालते जाओ आपको क्वालिटी कांटेक्ट पर ध्यान देना बहुत आवश्यक हैं।

बहुत से लोग गलती क्या करते हैं वह लोगों की वीडियोस को कॉपी करने लगते हैं और किसी का वीडियो उठाया अपने चैनल पर डाल दिया किसी का स्क्रिप्ट को हूबहू कॉपी करके वीडियो बनाकर डाल दिया मैं आपको बता दूं इससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला हैं।

जहां पर आज आप हो वही रह जाओगे जब तक आप अपने काम में ओरिजनलिटी नहीं रखोगे तब तक कोई फायदा नहीं हैं। जब तक आप लोगों को कुछ ऐसा यूनिक नहीं दोगे कि लोग आकर आपका वीडियो देखें तब तक कोई आपके वीडियोस पर ध्यान नहीं देगा।

अब बात आती है कि आप यूट्यूब से कितना कमा सकते हो इसका कोई फिक्स अमाउंट नहीं हैं। आप जितना वीडियोस बनाओगे और उस पर जितने ऐड आएंगे उस हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे अगर आप वायरल हो गए तो फिर पैसे की कोई लिमिट नहीं हैं।

आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हो बस आपको कोई शॉर्टकट यूज़ नहीं करना है क्योंकि यूट्यूब पर कॉपीराइट के बहुत करें नियम है इससे आपका चैनल डिलीट भी हो सकता हैं।

यूट्यूब से इनकम एक तरह की पैसिव इनकम है इसके बाद आप सो भी रहे हो और लोग आपका वीडियो देख रहे हैं और इस पर ऐड आ रही है तो आप तब भी पैसे कमा रहे होंगे।

तीसरा बिजनेस आइडिया है एफिलिएट मार्केटिंग

अब एफिलिएट मार्केटिंग क्या चीज है? देखें आपने कभी ना कभी ऑनलाइन शॉपिंग जरूर करी होगी चाहे वह अमेजॉन फ्लिपकार्ट या कहीं से भी खड़ी हो आप यहां से बहुत सारे समान मंगाते हैं।

चाहे वह घरेलू उपयोग के हो या फैशन से रिलेटेड या मोबाइल फोन वगैरा हो अब इसमें आपको क्या करना हैं? इसमें आपको किसी और के प्रोडक्ट को प्रमोट करना हैं।

मान लीजिए अपने अमेजॉन पर कोई ऐसा कपड़ा देखा जो आपको पसंद आया था और आपने उसे मंगाया इसके बाद आपके किसी दोस्त को वह पसंद आ जाता है और वह आपसे कहता है कि मुझे भी ऐसा ही कपड़ा चाहिए।

अब आप अपने एफिलिएट अकाउंट के जरिए उस प्रोडक्ट का लिंक अपने दोस्त को भेज दीजिए जो वह दोस्त उस लिंक से उस टॉयलेट को कर देगा तो एक फिक्स कमीशन आपके अकाउंट में आ जाएगा।

चाहे वह दो परसेंट हो 5 परसेंट हो या 10 परसेंट वह बेनिफिट सीधे आपके अकाउंट में आपको मिल जाएगा। इसके लिए क्या होना चाहिए? आपके पास एफिलिएट अकाउंट होना चाहिए।

आज के समय में फ्लिपकार्ट अमेजॉन दोनों ही एफिलिएट अकाउंट प्रोवाइड कर आते हैं इसके लिए आपके पास एक अच्छी खासी सोशल मीडिया पर भी होना चाहिए या व्हाट्सएप पर आपके काफी कॉन्टेक्ट्स होनी चाहिए।

इसमें आम तौर पर आपको लोगों को प्रभावित प्रभावित करना है ताकि आप से प्रभावित होकर लोगवा प्रोडक्ट खरीदे और आप उनसे पैसे कमा सकते हैं।

पहले आपको खुद उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी ले लेनी है ताकि लोगों को आप उसके बारे में अच्छे से बता पाए और लोग आप के जरिए उस चीज को खरीदें यह एक तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने का।

चौथा आईडिया है शेयर मार्केट

अपने से बहुत लोग शेयर मार्केटिंग को जुआ समझते हैं परंतु मैं आपको बता दूं अगर आपको शेयर मार्केट का अच्छा नॉलेज है तो आप इनसे बहुत अच्छा या यूं कहें करोड़पति भी बन सकते हैं।

इसमें रिस्क बहुत ज्यादा है होता है आपकी छोटी सी गलती भी आपको बहुत बड़ा नुकसान करवा सकती है परंतु आप अगर अच्छे से रिसर्च करते हैं और अच्छी जानकारी रखते हैं तो आपको बहुत ज्यादा पैसा कमाने से कोई नहीं रोक सकता हैं।

सबसे पहले आप जानकारी प्राप्त करें पूरा रिसर्च करें इसके बाद शेयर मार्केट में ट्रेड करने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट होना चाहिए आज के समय में आप ऑनलाइन भी अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं।

इसके लिए बहुत सारे ऐप भी मार्केट में अवेलेबल है या फिर आप अपने बैंक के जरिए भी डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हो इसके लिए आपको बेसिक डॉक्यूमेंट पैन कार्ड और आधार कार्ड चाहिए होगा।

इसके बाद आपको अपना एक सुरक्षित मार्जिन बना लेना हैं। ऐसा नहीं करना है कि एक ही बार सारे पैसे लगा देने हैं। ऐसे मैं आपको काफी लॉस हो सकता हैं। आप एक फिक्स अमाउंट कर लो और थोड़ा थोड़ा करके इन्वेस्ट करो इसमें आप शॉर्ट पीरियड लोंग पीरियड के लिए भी पैसे लगा सकते हैं।

पांचवा आईडिया है वेबसाइट बनाना

देखिए दोस्तों आज के समय में वेबसाइट बनाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं हैं। इसके लिए आप वर्डप्रेस पर अपना अकाउंट बनाएं और वहां पर आप अच्छी खासी वेबसाइट मिनटों में बना सकते हैं।

उसके बाद उस पर आपको कंटेंट लिखना है यानी आपको ब्लॉगिंग करनी हैं। अगर आपको ब्लॉगिंग नहीं आता है तो यहां क्लिक करके आप ब्लॉगिंग सीख सकते हैं। जब आप उस पर स्टोरी या कोई कंटेंट शेयर करते हैं।

इसमें आप कोई भी नुस्खा दे सकते हो किसी चीज के बारे में सिखा सकते हो किसी चीज के बारे में जानकारी दे सकते हो और वहां पर अलग-अलग सेक्शन के पेज बनाकर इनको शेयर करो।

जब आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आना शुरू हो जाए तो आप गूगल ऐडसेंस से अपने वेबसाइट को जैसा यूट्यूब पर हमने आपको बताया उसी तरीका से जोड़कर पैसे कमा सकते हैं।

जब आपका वेबसाइट गूगल ऐडसेंस में अपूर्व हो जाता है तो गूगल के जरिए आपके वेबसाइट पर ads दिखाई जाएंगे उसके बाद आपके वेबसाइट पर जितने भी ट्रैफिक आएंगे और वह ऐड पर क्लिक करेंगे उसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको खुद अपने ads पर क्लिक नहीं करना हैं।

इससे आपके अकाउंट बंद हो सकता है वेबसाइट के लिए आपको थोड़ी सी नॉलेज चाहिए और थोड़ा बहुत क्रिएटिव होना भी जरूरी हैं। सबसे पहले आपको वेबसाइट का नाम खरीदना होगा जिसे हम डोमेन कहते हैं। इसके बाद उसको स्टार्ट करने के लिए जिसे होस्टिंग कहा जाता हैं। वह खरीदना होगा इसके लिए आप गोडैडी जैसे वेबसाइट पर जाकर आसानी से इन्हें खरीद सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने पैसिव इनकम जनरेट करने के बारे में सीखा हमें कमेंट करके जरूर बताएं अब कोई आर्टिकल कैसा लगा और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version